JEE Main Counselling 2021 सीट आवंटन पंजीकरण

जेईई मेन काउंसलिंग 2021 सीट आवंटन पंजीकरण तिथियों की जांच यहां की जा सकती है। जोसा काउंसलिंग विवरण जारी किया जाना है। जेईई मेन काउंसलिंग 2021 के बारे में सभी जानकारी आपको स्पष्ट रूप से प्रदान की जाएगी, आशा है कि आप इसे अंत तक ध्यान से पढ़ेंगे। हमारे लेख में आपको काउंसलिंग की तारीखों की जानकारी दी जाएगी और सीट आवंटन की भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा आपको आवेदन शुल्क और जरूरी दस्तावेजों के बारे में भी बताया जाएगा। काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी प्रदान की गई है।

जेईई मेन काउंसलिंग 2021

यह परीक्षा हर साल संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण द्वारा आयोजित की जाती है, जिसके लिए बड़ी संख्या में छात्र आवेदन करते हैं। लेकिन इस परीक्षा में आप अपने अंकों के अनुसार ही पास होते हैं और यह परीक्षा पूरी तरह से निष्पक्ष तरीके से आयोजित की जाती है। सभी छात्र इस परीक्षा को पास करने के लिए पूरे साल तैयारी करते हैं क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के बाद ही। आप अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं और उसमें एडमिशन ले सकते हैं। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है, जिसके लिए विभिन्न राज्यों के छात्र आवेदन करते हैं।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने और उपस्थित होने वाले सभी छात्रों को अब काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको पहले प्रीलिम्स परीक्षा देनी होगी और उस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों की मेंस परीक्षा होगी। वे छात्र जो मुख्य परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होते हैं उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है और उसके बाद ही आपका चयन होता है। ये परीक्षाएं अलग-अलग कोर्स के लिए आयोजित की जाती हैं, जिसके लिए जल्द ही काउंसलिंग की तारीख जारी की जाएगी।

जेईई मेन सीट आवंटन 2021

Authority name Joint Seat Allocation Authority [JoSAA]
Exam name Joint Entrance Exam [JEE] Main
Level National
Counselling mode Online
Counselling registration date NA
Website josaa.nic.in

जेईई मेन सीट आवंटन 2021

उन सभी छात्रों के लिए जो परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और परीक्षा उत्तीर्ण की है, उन्हें काउंसलिंग के लिए आवेदन पत्र भरना होगा। काउंसलिंग के बाद उपलब्ध सीटों के हिसाब से ही इस परीक्षा में आपका चयन होगा। इसके लिए कितनी सीटें आवंटित की गई हैं, इस बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है।

लेकिन आपको बता दें कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के 31 संस्थानों ने भाग लिया है। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के 25 संस्थानों ने भाग लिया है। सरकार द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों के लगभग 28 संस्थानों ने भाग लिया है।

जेईई मेन काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फीस 2021

आपको जेईई काउंसलिंग के लिए संगठन द्वारा तय किए गए पंजीकरण शुल्क भी जमा करना होगा। जिसके बारे में पूरी जानकारी आपको हमारे लेख में उपलब्ध कराई जाएगी और सभी को यह शुल्क जमा करना होगा।

आप इसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से ऑनलाइन मोड में जमा कर सकते हैं। यह शुल्क उन सभी श्रेणियों के लिए अलग से जारी किया जाएगा जो संगठन द्वारा जारी किए गए हैं। ये रजिस्ट्रेशन फीस इस प्रकार हैं:-

Category Registration Fees
SC Rs.20,000/-
ST Rs.20,000/-
SC – PWD Rs.20,000/-
ST – PWD Rs.20,000/-
GEN – PWD Rs.20,000/-
Others Rs.45,000/-

जेईई मेन काउंसलिंग 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज

आपको सबसे पहले मुख्य परीक्षा की काउंसलिंग के लिए अपना फॉर्म भरना होगा। लेकिन उसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे, जिनके बारे में पूरी जानकारी आपको हमारे इस लेख में उपलब्ध करा दी जाएगी। आपके दस्तावेज़ कुछ इस प्रकार होंगे:-

  • पहचान पत्र
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • श्रेणी प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • पंजीकरण शुल्क प्रमाण
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • जेईई मेन का स्कोरकार्ड
  • जेईई मेन का एडमिट कार्ड
  • जेईई मेन का आवंटन पत्र

जेईई मेन काउंसलिंग 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

  1. इसके लिए आपको जोसा की वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. उसके बाद होम पेज पर आपको सर्च करना है और रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुनना है।
  3. अगले पेज पर आपको मांगी गई सभी डिटेल्स और फीस सबमिट करनी होगी।
  4. काउंसलिंग के लिए आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।
  5. फॉर्म को सेव करके पीडीएफ में भी सेव कर लें।

आशा है आपको हमारे लेख में उपलब्ध जेईई मेन काउंसलिंग 2021 के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी, अगर आप अभी भी इसके बारे में कुछ पूछना चाहते हैं, तो बेझिझक हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करें।

Official Website Click Here
Soulviral Home Click Here

Leave a Comment